Speech Therapy || Speech Therapy Articles || स्पीच थेरेपी आर्टिकल

Speech Therapy Articles || स्पीच थेरेपी आर्टिकल

कभी-कभी एक बच्चा भाषा को समझने और व्यक्त करने में असमर्थ होता है या शब्दों के उच्चारण में परेशानी होती है जो भाषा के विकास और संचार कौशल से वंचित हो सकती है। विभिन्न समस्याओं के कारण कई प्रकार के वाक् दोष होते हैं। लेकिन बच्चों में देखी जाने वाली सबसे आम समस्या भाषण और भाषा के विकास में देरी है।[ यानि की देर से बोलना सीखना ] वाक् दोष किसी गंभीर चोट या किसी चिकित्सीय स्थिति के कारण भी हो सकता है। भाषण चिकित्सा भाषा के विकास और संचार कौशल को बढ़ाने के लिए विभिन्न तरीकों और तकनीकों का उपयोग करके भाषा को समझने की बच्चे की क्षमता में सुधार करने की एक प्रक्रिया है। भाषण चिकित्सा में अक्सर भाषा के विकास को बढ़ाने के लिए दो सामान्य तकनीकों को शामिल किया जाता है।

speech pathologist, speech and language therapy, speech therapy for adults, speech language therapist, health speech, language therapy, speech therapy for autism, tongue thrust therapy,

1)  Verbal Technique मौखिक तकनीक:

इस तकनीक में शब्दों और वाक्यों को बनाने के लिए ध्वनि उत्पन्न करने के लिए मुंह का समन्वय करना। यह तकनीक बच्चे की मात्रा और प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए है। शब्द और वाक्य निर्माण के लिए अक्षर और उसके उपयोग को समझना बहुत आवश्यक है। मौखिक तकनीक भाषा की मूल बातें समझने में मदद कर सकती है। चिकित्सक और बच्चे दोनों के थोड़े से प्रयास से भाषा की आसानी से व्याख्या की जा सकती है।

2)  Understanding and Expressing Technique: तकनीक को समझना और व्यक्त करना

इस तकनीक में, बच्चे को लिखित संकेत और चित्रात्मक रूपों के माध्यम से भाषा को संबोधित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। मुख्य रूप से स्पीच थेरेपी [Speech Therapy] सत्रों के लिए विकसित नवीनतम तकनीक और महान यूजर इंटरफेस [great user interface] के साथ इंटरैक्टिव सॉफ्टवेयर हैं। यह मजेदार सॉफ्टवेयर बच्चों के लिए खेल का माहौल बनाता है और सीखने के अनुभव को भी बढ़ाता है।

Three major benefits of speech therapy: स्पीच थेरेपी के तीन प्रमुख लाभ:

1) Positive attitude towards vocal communication: मुखर संचार के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण:

नवीनतम तकनीक और विधियों की मदद से बच्चा संचार के लिए भाषा का उपयोग बहुत आसानी से और प्रभावी ढंग से सीख सकता है। नियमित भाषण चिकित्सा सत्रों की सहायता से, बच्चा मित्रों या परिवार के साथ सामान्य भाषण की आदतों को विकसित कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप मुखर संचार के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण होता है।

2) Elimination of child's fear of stammering: बच्चे के हकलाने के डर को दूर करना:

धीरे-धीरे और धीरे-धीरे नियमित स्पीच थेरेपी[Speech Therapy] सत्रों की मदद से बच्चे को एक ही समय में आत्मविश्वास और प्रेरित होना सिखाया जा सकता है। बच्चों के लिए कुछ स्पीच थेरेपी गेम्स हैं जो आत्मविश्वास हासिल करने में भी मदद कर सकते हैं। बढ़ा हुआ आत्मविश्वास अंततः बच्चे के डर और हकलाने की समस्या को दूर करने में मदद करेगा। इसके अलावा, अनुभवी चिकित्सक बच्चे के हकलाने के डर को दूर करने के लिए लगातार काम करते हैं।

3) Developing good fluency अच्छा प्रवाह विकसित करना:

बढ़ा हुआ आत्मविश्वास बच्चे को कई सकारात्मक तरीकों से आगे बढ़ा सकता है। भाषा के विकास का अंतिम चरण प्रवाह है जिसे नियमित अभ्यास से प्राप्त किया जा सकता है। बच्चे भाषा का अभ्यास करते हुए शब्द, हावभाव और भाव सीख सकते हैं और समय और प्रयास के संबंध में पूर्णता प्राप्त कर सकते हैं। इसी अभ्यास से बच्चे धाराप्रवाह भी हो सकते हैं। इसके अलावा, विशेषज्ञ चिकित्सक लगातार बच्चे को प्रेरित करते हैं और भाषा और संचार कौशल के संबंध में उनका उत्साह बढ़ाते हैं।

Conclusion: निष्कर्ष:

ऐसे कई बच्चे हैं जो भाषण Speech दोषों का सामना करते हैं और उनमें से प्रत्येक को सही कदम और सही मार्गदर्शन के साथ इलाज किया जा सकता है। स्पीच थेरेपी Speech Therapy एक ही समय में उपयोगी और प्रभावी है। इसके अलावा, यह बच्चों में आत्मविश्वास, स्थिरता और सटीकता के निर्माण में मदद करता है। एक अनुभवी चिकित्सक और नवीनतम सॉफ्टवेयर की मदद से बच्चा भाषण दोष को जल्दी और आसानी से दूर कर सकता है।

Comments

इस वेबसाइट पर आने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद