Kanshi Ram Quotes In Hindi || कांशी राम के अनमोल विचार

Kanshi Ram Quotes In Hindi || कांशी राम के अनमोल विचार



कांशी राम, जिन्हें बहुजन नायक या मान्यवर या साहेब के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय राजनेता और समाज सुधारक थे, जिन्होंने भारत में जाति व्यवस्था के निचले भाग में अछूत समूहों सहित बहुजनों, पिछड़ी या निचली जाति के लोगों के उत्थान और राजनीतिक लामबंदी के लिए काम किया। . 
जन्म: 15 मार्च 1934, रूपनगर
मृत्यु: ९ अक्टूबर २००६, नई दिल्ली
पार्टी: बहुजन समाज पार्टी
शिक्षा: गवर्नमेंट कॉलेज रोपड़ (1956)
माता-पिता: श्री हरि सिंह, श्रीमती बिशन कौर
भाई-बहन: दलबरा सिंह, गुरचरण कौर, कुलवंत कौर, हरबंस सिंह, स्वर्ण कौर

जब तक, जाति है, मैं अपने समुदाय के लाभ के लिए इसका उपयोग करूँगा। यदि आपको कोई समस्या है, तो जाति व्यवस्था को समाप्त करें।


जहाँ ब्राह्मणवाद एक सफलता है, कोई अन्य ’ वाद’ सफल नहीं हो सकता है, हमें मौलिक, संरचनात्मक, सामाजिक परिवर्तनों की आवश्यकता है।


बहुत लंबे समय से हम सिस्टम के दरवाजे खटखटा रहे हैं, न्याय मांग रहे हैं और न्याय नहीं पा रहे हैं, इन हथकड़ियों को तोड़ने का समय आ गया है।


Kanshi Ram Quotes In Hindi || कांशी राम के अनमोल विचार

हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हम व्यवस्था के पीड़ितों को एकजुट नहीं करेंगे और हमारे देश में असमानता की भावना को खत्म नहीं करेंगे।


मैं गांधी को शंकराचार्य और मनु (मनु स्मृति के) की श्रेणी में रखता हूं जो उन्होंने बड़ी चतुराई से 52% ओबीसी को किनारे रखने में कामयाब रहे।


जिस समुदाय का राजनीतिक व्यवस्था में प्रतिनिधित्व नहीं है, वह समुदाय मर चुका है।


हम सामाजिक न्याय नहीं चाहते हैं, हम सामाजिक परिवर्तन चाहते हैं। सामाजिक न्याय सत्ता में मौजूद व्यक्ति पर निर्भर करता है। मान लीजिए, एक समय में, कोई अच्छा नेता सत्ता में आता है और लोग सामाजिक न्याय प्राप्त करते हैं और खुश होते हैं लेकिन जब एक बुरा नेता सत्ता में आता है तो वह फिर से अन्याय में बदल जाता है। इसलिए, हम संपूर्ण सामाजिक परिवर्तन चाहते हैं।


Kanshi Ram Quotes In Hindi || कांशी राम के अनमोल विचार

जब तक हम राजनीति में सफल नहीं होंगे और हमारे हाथों में शक्ति नहीं होगी, तब तक सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन संभव नहीं है। राजनीतिक शक्ति सफलता की कुंजी है।


सत्ता पाने के लिए जन आंदोलन की जरूरत होती है, उस जन आंदोलन को वोटों में परिवर्तित करना, फिर वोटों को सीटों में बदलना, सीटों को परिवर्तित करना और अंतिम रूप से केंद्र में परिवर्तित करना। यह हमारे लिए मिशन और लक्ष्य है

Comments

इस वेबसाइट पर आने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद