माइक्रोवेव में खाना बनाते समय याद रखने योग्य त्वरित बातें Microwave Cooking

माइक्रोवेव में खाना बनाते समय याद रखने योग्य त्वरित बातें

जब आप "माइक्रोवेव मील" के बारे में सोचते हैं, तो यह आम तौर पर मिश्रित भावनाओं की एक श्रृंखला को जन्म देता है, क्या यह मेरी डिश के माध्यम से पकाया जाएगा, क्या यह स्वादिष्ट होगा, और क्या यह कच्चा या अधिक पका होगा? मानो या न मानो, माइक्रोवेव में खाना बनाना वास्तव में सबसे आसान कामों में से एक है।



माइक्रोवेव में खाना बनाते समय याद रखने योग्य त्वरित बातें Microwave Cooking 


यह कुछ स्वादिष्ट और अलग बनाने का सबसे तेज़ तरीका है, और आप जो पका रहे हैं उसके आधार पर, आप बहुत समय भी बचा सकते हैं। तो अगर आप रसोई में शुरुआत कर रहे हैं, लालसा है और जल्दी ठीक करने की जरूरत है, या बस एक गर्म स्टोव पर समय बिताना नहीं चाहते हैं, तो माइक्रोवेव भोजन इसका जवाब है।

माइक्रोवेव में खाना बनाते समय याद रखने योग्य त्वरित बातें Microwave Cooking 


बेशक सब कुछ माइक्रोवेव में पूरी तरह से नहीं पकाया जा सकता है, उदाहरण के लिए केक या कुरकुरे क्रैकल, लेकिन एक बार जब आप कुछ बुनियादी तरकीबें अपना लेते हैं तो आप नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए कुछ बहुत अच्छे भोजन बना सकते हैं, जिसके लिए और कुछ नहीं चाहिए। एक कटिंग बोर्ड और कटोरे की तुलना में। एक और बोनस यह है कि जब आप इन रसोई के उपकरणों में खाना बनाते समय उपयोग किए जाने वाले तेल या वसा की मात्रा में कटौती कर रहे हैं, तो स्टोव पर उसी भोजन को पकाने की तुलना में विधि बहुत अधिक स्वस्थ हो सकती है।


दलिया या तले हुए अंडे के आसान नाश्ते के कटोरे कोड़ा; कुछ नींबू के रस और मसालों, भूरी सब्जियों के साथ मछली उबाल लें या स्वादिष्ट मिठाई बनाएं। कई आसान और स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिन्हें आप तेजी से बना सकते हैं; आपको बस पहले प्रयोग करने के लिए तैयार रहने की जरूरत है।

माइक्रोवेव में खाना बनाते समय याद रखने योग्य त्वरित बातें Microwave Cooking 


माइक्रोवेव में खाना बनाते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

• अधिकांश खाद्य पदार्थों को कमरे के तापमान या रेफ्रिजेरेटेड तापमान पर पकाया जाना चाहिए।

• खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान भोजन को हिलाएं; जिन खाद्य पदार्थों को उभारा नहीं जा सकता, उन्हें समान ताप वितरण के लिए पलटने की आवश्यकता होती है।

• भोजन को एक गोलाकार माइक्रोवेव प्रूफ डिश में रखें या इसे एक ओवन ट्रे में एक सर्कल में व्यवस्थित करें ताकि यह अधिक समान रूप से पक जाए।

• उन खाद्य पदार्थों को पियर्स, स्कोर या काट लें जो त्वचा या बाहरी झिल्ली से ढके होते हैं जैसे कठोर जड़ें और अंडे की जर्दी। यह दबाव को बनने से रोकता है और भोजन को फटने से रोकता है।


• उच्च वसा या चीनी सामग्री वाले खाद्य पदार्थ अधिक तेजी से गर्म होते हैं।

• माइक्रोवेव में मांस पकाने की एक खामी यह है कि यह पारंपरिक ओवन की तरह नहीं जलता है। वोस्टरशायर सॉस, सोया सॉस, मक्खन, या मसालों के साथ मांस को ब्रश करके आप उस 'सियर्ड' लुक को प्राप्त कर सकते हैं।

• चूंकि माइक्रोवेव में वाष्पीकरण कम होता है, तरल सामग्री की मात्रा कम करें।

• सर्वोत्तम परिणामों के लिए, जब पहली बार माइक्रोवेव नुस्खा आजमा रहे हों, तो हमेशा दिए गए कम से कम समय का पालन करें और यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त समय जोड़ें।

पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और इंटरनेट में माइक्रोवेव ओवन व्यंजनों को आमतौर पर 600 से 800 वाट के ओवन के लिए लिखा जाता है, इसलिए अपने माइक्रोवेव ओवन की वाट क्षमता को जानें और यदि आवश्यक हो तो समायोजन करें।


No comments:

Post a Comment

इस वेबसाइट पर आने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद