डांस स्कूलों के भीतर नृत्य परीक्षा सत्र में भाग लेने वाले छोटे बच्चों और किशोरों के लिए 5 लाभ

हेलो फ्रेंड आज हम डान्स के बेनिफिट से रिलेटेड आर्टिकल को देखेंगे और इसे समझेंगे तो फ्रेंड आप तयार हो न , हम अब पूरी तरह से विकसित हो चुके हैं, वयस्क के लिए नृत्य एक पुरानी बात है। अक्सर वयस्क कहते हैं, "की काश मेरी मां ने मुझे नृत्य कक्षाओं में जाने के लिए प्रेरित किया होता, जब मैं छोटा था, हम इन शुरुआती वर्षों में पीछे मुड़कर देखते हैं और याद करते हैं और महसूस करते हैं कि हम एक अच्छी जीवनशैली दिनचर्या में थे।


 1) नृत्य परीक्षा बच्चों और किशोरों में समर्पण और प्रतिबद्धता पैदा करने में मदद करती है। नृत्य विद्यालय के भीतर उनके शिक्षक द्वारा उन्हें जो काम सिखाया जा रहा है, उसे बनाए रखने के लिए युवा नृत्य छात्रों के पास एक अच्छी कार्य नीति होनी चाहिए। युवा नर्तकियों को भी अपने बारे में सोचना चाहिए और कई नृत्य शिक्षक उन्हें इस उम्मीद में घर पर अपने अभ्यास का अभ्यास करने के लिए कहतें है, कि नृत्य मे छात्र सप्ताह दर सप्ताह सुधार करे और दिखाएगा।


2) जिम्मेदारी की भावना। 'परीक्षा' या 'शो' शब्द काफी कठिन हो सकते हैं, खासकर हमारे सबसे कम उम्र के नृत्य छात्रों के लिए। यह नृत्य शिक्षक की जिम्मेदारी है कि इस आयोजन को ऐसा लगे कि यह उनके नृत्य की एक मजेदार प्रस्तुति होगी, एक बहुत ही महत्वपूर्ण आगंतुक के लिए जो उन्हें अच्छे अंक देगा, ताकि वे नए नृत्य कदम सीख सकें। युवा नृत्य छात्रों के भीतर जिम्मेदारी की भावना भी पैदा होती है कि वे अपने लिए कुछ नियंत्रित करें, कुछ ऐसा जो वे समझते हैं कि वे कर सकते हैं और बहुत सक्षम हैं, कि परिणाम उन पर निर्भर है।


 3) परीक्षा व्यक्तिगत विकास और व्यक्तिगत प्रगति को मापने का एक तरीका है। जीवन में हर चीज का एक मानक, एक बार, एक ग्रेडिंग सिस्टम होता है। जब लक्ष्य और चुनौतियाँ हमारे सामने होती हैं तो हममें से अधिकांश लोग जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। कम उम्र से नृत्य करने और परीक्षा सत्रों में भाग लेने के माध्यम से हम इस जीवन प्रक्रिया को सीखने और अपने मुकाबला करने के कौशल को खोजने में सक्षम हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हम कई अन्य चुनौतियों से निपटने के तरीके विकसित करते हैं, जो हमारे रास्ते में भी आते हैं। जैसे-जैसे नृत्य पाठ क्षमता स्तर में अधिक कठिन होते जा रहे हैं, हम नर्तकियों के रूप में सुधार कर रहे हैं और नृत्य प्रमाण पत्र हमें इसका आश्वासन देता है। 


4) अनुशासन, सम्मान और कृतज्ञता को स्वाभाविक रूप से प्रोत्साहित किया जाता है। यह सच है कि नृत्य पाठ के लिए कुछ निश्चित तरीके और दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। डांस स्टूडियो में अभ्यास की जाने वाली एकमात्र चीज नृत्य है। यह स्पष्ट रूप से कहने की तरह लग सकता है, हालांकि सभी से एक समझ है कि सफल होने के लिए आत्म-अनुशासन का एक स्तर आवश्यक है, जो आप चाहते हैं परिणाम प्राप्त करने के लिए खुद को सप्ताह में और सप्ताह में बाहर निकालने के लिए। आपके और आपके शिक्षक के बीच सम्मान का स्तर एक सकारात्मक शक्ति है जो आज दुनिया में कई स्थितियों के लिए मायने रखता है। नृत्य के छात्र कड़ी मेहनत और उस विश्वास की सराहना करना सीखते हैं जो दूसरे करता है और उनके लिए है। 


5) कुछ हासिल करना और सफल महसूस करना। नृत्य परीक्षा परिणाम प्राप्त करने के लिए यह एक महान क्षण है, युवा नर्तकियों के चेहरे पर मुस्कान देखने के लिए जब वे खबर सुनते हैं कि वे और उनके दोस्त सभी सफलतापूर्वक पास हो गए हैं। खुशी अक्सर डांस स्टूडियो के बाहर और उनके माता-पिता या अभिभावकों की बाहों में उछलती है। कई परिवार आज उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए एक विशेष दावत या एक अच्छे दिन का आनंद लेने का अवसर लेते हैं। यह बच्चों के आत्मविश्वास पर इतना प्रभाव डाल रहा है, यह जानते हुए कि यह सब उनके द्वारा किए गए कार्यों के कारण है! जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो उन्होंने केवल कुछ ऐसा किया जोलाभ वे पहले से ही करना पसंद करते हैं, यह इतना आसान है और  निश्चित रूप से भविष्य के लिए महान नींव स्थापित करते हैं। 




Comments

इस वेबसाइट पर आने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद