क्या आपको खींचता है, आपको चलाता है, आपको धक्का देता है?


ऐसा लग सकता है कि हमारे आस-पास के लोग बहुत ध्रुवीकृत हैं - कुछ लोग पर्यावरण में बदलाव लाना चाहते हैं, जबकि अन्य 50 पर सेवानिवृत्त होना चाहते हैं - लेकिन शोध से पता चलता है कि मनुष्य वास्तव में इससे कहीं अधिक जटिल और बहुमुखी हैं।


यह केवल एक चीज नहीं है जो हमें उस प्रेरणा को सफल बनाने के लिए प्रेरित करती है और अनुमति देती है, बल्कि कई चीजें एक साथ। शोधकर्ताओं ने कई प्रेरकों को कुछ अलग श्रेणियों में सीमित कर दिया है। यदि आप उस प्रेरणा स्थान को अपने भीतर प्राप्त करना चाहते हैं, तो यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो आपकी स्वयं सहायता प्रेरणा में सहायता करेंगे।


लक्ष्य की स्थापना


लक्ष्य निर्धारित करने से प्रेरणा में सुधार हो सकता है और आप आगे बढ़ सकते हैं। लेकिन लक्ष्य निर्धारित करते समय सुनिश्चित करें कि वे प्राप्त करने योग्य, यथार्थवादी महसूस करते हैं, और यह कि वे वास्तव में आपको प्रेरित करते हैं। काम पर अपनी औसत बिक्री में सुधार करना आपके बटनों को धक्का नहीं दे सकता है, हालांकि यह फिर से शुरू होने पर अच्छा लगता है - तो आपके बटनों को क्या धक्का देता है? फिजी में छुट्टी मनाने के लिए बचत कर रहे हैं? रात में कला कक्षाएं लेना?


इस प्रकार के लक्ष्य आपको अपनी औसत बिक्री को बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, केवल अपने कार्य प्रदर्शन को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करने से अधिक।


लक्ष्यों को रोमांचक महसूस करना चाहिए। वे आपके भविष्य के लिए आपके सपनों से बंधे हैं। यदि, हालांकि, आप पाते हैं कि आपका लक्ष्य निर्धारण बहुत कठिन है या मुश्किल लगता है, तो हो सकता है कि आप जो सक्षम और प्राप्त करने योग्य महसूस करते हैं, उससे आगे निकल गए हों। उपन्यास लिखने के बजाय, शायद एक छोटी कहानी से शुरुआत करें।


फिर 5 कहानियों तक अपना काम करें। एक बार जब आप 10 कहानियाँ पूरी कर लेते हैं, भले ही इसमें पूरा एक साल लग जाए, एक उपन्यास लिखना शायद आपको अजीब न लगे। यह शायद तब तक और अधिक प्राप्त करने योग्य महसूस करेगा।


अपने ड्राइव को समझना


2011 में इंसेंटिव रिसर्च फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चार बुनियादी ड्राइव हैं जो मानव प्रेरणा को निर्धारित करती हैं: प्राप्त करना, समझना, संबंध बनाना और बचाव करना।


प्राप्त करना उन मूर्त लाभों के बारे में है जिन्हें हम प्राप्त कर सकते हैं उदा। पैसा, कौशल, प्रशिक्षण, पदोन्नति, सम्मान, आदि।


समझने का संबंध कुछ ऐसा करने से है जो हमें लगता है कि सार्थक है, जैसे कि जटिल विचारों के साथ काम करना, रचनात्मकता, या किसी ऐसे काम में भाग लेना जिससे दुनिया में फर्क पड़ता है। दोस्ती, ऊहापोह और सामाजिक जुड़ाव के बारे में सब कुछ।


बचाव में निष्पक्षता और न्याय से संबंधित मुद्दों को ध्यान में रखा जाता है -- हम उन लोगों के साथ और उनके लिए काम करने के लिए अधिक प्रेरित होते हैं जो हमारे साथ (और अन्य) अच्छा व्यवहार करते हैं, उन लोगों की तुलना में जो हमारे (और अन्य) के साथ गलत व्यवहार करते हैं।


जबकि कुछ लोगों को लग सकता है कि वे दूसरे की तुलना में एक ड्राइव की ओर अधिक झुकते हैं, अध्ययनों से पता चलता है कि मनुष्यों को वास्तव में सभी चार क्षेत्रों के संतुलन की आवश्यकता होती है। एक क्षेत्र में असफल होने से हम अन्य सभी क्षेत्रों के बारे में कैसा महसूस करते हैं, इस पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब आप सभी चार ड्राइवों का समग्र संतुलन प्राप्त करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से उस प्रेरणा स्थान तक पहुंच जाते हैं, उस प्रेरणा को सफल बनाते हैं, और अत्यधिक प्रेरित होते हैं।


हाथ मिलाने


लक्ष्य निर्धारित करना, प्रतिज्ञान करना, परियोजनाओं पर काम करना - यह सब मदद करता है, लेकिन कभी-कभी आपको बस थोड़ा और बाहरी समर्थन की आवश्यकता होती है।


हम में से कुछ अकेले काम करने से बढ़ते हैं, एक बार जब आप अपने आप ही फिनिश लाइन पर पहुंच जाते हैं तो जीत और भी शानदार हो जाती है। लेकिन हम में से कुछ टीम के खिलाड़ी हैं। समर्थन, सौहार्द, रचनात्मक सहयोग -- दूसरों के साथ काम करने से हमारे जीवन में बहुत कुछ आता है और जिन चीजों को हम प्राप्त करने के लिए बहुत प्रयास कर रहे हैं।


यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या पसंद करते हैं, तो बस इसे आज़माएं। किसी को किसी प्रोजेक्ट पर सहयोग करने के लिए आमंत्रित करें, कुछ समान विचारधारा वाले सहयोगियों के साथ साझेदारी करें, या किसी समूह में शामिल हों। इस प्रकार की नेटवर्किंग न केवल आपको नए दृष्टिकोण और विचार प्रदान करती है, बल्कि यह जवाबदेही भी प्रदान करती है। लोगों को अपने लक्ष्यों और परियोजनाओं के बारे में बताएं।


यह वास्तव में आपको यह जानने के लिए प्रेरित कर सकता है कि कोई आपके सपनों का समर्थन करता है, और आपको खुश कर रहा है।


ऊर्जा संरक्षण


जब आप थके हुए होते हैं तो प्रेरणा बढ़ाना कठिन होता है। अक्सर लोग मेहनती और अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होते हैं। लेकिन समर्पण थकान का कारण बन सकता है, अगर आप अपने आप को गति नहीं देते हैं और अपने ऊर्जा उत्पादन को स्व-प्रबंधित नहीं करते हैं। यहां तक ​​​​कि जब आप जो करते हैं उससे प्यार करते हैं, तब भी जब आप खुश और उत्साहित महसूस करते हैं, तो मन और शरीर को आराम करने की आवश्यकता होती है।


हर समय "चालू" रहना, या इससे भी बदतर, पुराने तनाव का अनुभव करना, थकान और थकावट का कारण बन सकता है जो ऐसा महसूस करता है जैसे कि यह जीवन के हर हिस्से में प्रवेश करता है। इस बिंदु पर, आपको यथार्थवादी होने की आवश्यकता है। यदि आपने अपने सिस्टम को बहुत अधिक धक्का दिया है तो प्रेरित होना कठिन है।


अपनी प्रेरणा बढ़ाने के लिए, आप जो सबसे अच्छा काम कर सकते हैं, वह है समय निकालना और फिर से ईंधन भरना। अपने लक्ष्यों से ब्रेक लें, अपने करियर या नौकरी से भी ब्रेक लें, हो सके तो बस थोड़ी देर के लिए ब्रेक लें।


जो लोग आपकी परवाह करते हैं वे हमेशा मदद करना चाहते हैं। अपने आस-पास के लोगों से लोड साझा करने के लिए कहें, ताकि आप थोड़ी देर के लिए दूर हो सकें। अपने आप से पूछें कि कब तक - आप उत्तर जानते हैं। एक सप्ताह के अंत में? एक सप्ताह? एक महीना?


Comments

इस वेबसाइट पर आने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद